आध्यात्म जगत की आधुनिक मीराबाई जया किशोरी जी

जया किशोरी जी का मुख्य कार्य क्षेत्र, प्रेरक वक्ता ( Motivational Speaker) , आध्यात्मिक वक्ता ( Spiritual Orator), और जीवन प्रशिक्षक ( Life Coach) हैं, और इनके कंठ में स्वयं शक्ति स्वरूपा “सरस्वती” आ विराजती हैं ।

आध्यात्म जगत की आधुनिक मीराबाई जया किशोरी जी
फ़ोटो क्रेडिट: www.iamjayakishori.com,
आध्यात्म जगत की आधुनिक मीराबाई जया किशोरी जी

वर्तमान में "जया किशोरी" नाम से विख्यात आधुनिक “मीरा” न केवल निपुण कथाकार और भावविभोर भजन गायक हैं, बल्कि एक कुशल प्रेरक वक्ता ( मोटिवेशनल स्पीकर ) भी हैं, जो आध्यात्मिक जगत के अग्रिम पंक्ति को सुशोभित करती हैं । किशोरी जी आध्यात्मिक वक्ता के साथ साथ ख्यातिप्राप्त भजन गायक और संगीत कलाकार भी हैं । सोशल मीडिया फ़ेसबुक, इंस्टग्राम, और यूटूब चैनेल पर जया किशोरी जी के लाखों फ़ालोवर हैं। 

जया किशोरी जी का वास्तविक नाम “जया शर्मा” है, बाद में आध्यात्म और कथा प्रेमियों ने “किशोरी” से अलंकृत किया और फिर इसी नाम से जया किशोरी जी कथा प्रेमियों की चहेती बनती चली गयीं। आध्यात्म और कथा जगत के अग्रणी वक्ताओं में जया किशोरी जी का नाम आदर और श्रधा के साथ लिया जाता है। कुछ कथा प्रेमी आपको आधुनिक मीरा तो कुछ दीदी की उपाधी से अलंकृत और सम्बोधित करते हैं ।

जया किशोरी जी का मुख्य कार्य क्षेत्र, कथा, भजन, संगीत और कला हैं। व्यासपीठ पर आसीन होते ही प्रतीत होता है मानो, जया किशोरी जी में एक विशेष प्रकार की दैविक तेज आ जाती हैं और इनके कंठ में स्वयं शक्ति स्वरूपा “सरस्वती” आ विराजती हैं । 

किशोरी जी का आध्यात्मिक विकास वस्तुतः अपने दादा-दादी द्वारा प्रदत्त प्रारंभिक शिक्षा है, जो आध्यात्मिक भजनों और पौराणिक कथाओं के माध्यम से किशोरी जी को आध्यात्मिक कथाकार, भजन गायन, मोटिवेशनल स्पीकर बनाने हेतु प्रेरित किया । जया किशोरी जी का बचपन आध्यात्मिक माहौल में ही गुज़रा । आधुनिक मीराबाई के उपनाम से जानी जाने किशोरी  जी अपने जादुई कंठ से भजन, सत्संग और कथा प्रेमियों के बड़े से बड़े हुजूम को व्यासपीठ पर बैठते ही सम्मोहित कर लेती है । हज़ारों की संख्या में जमा भिड़ जया किशोरी के शब्द  सुनते ही मंत्रमुग्ध हो जाती है । वास्तव में माना जायँ तो उपरोक्त सम्मोहन विद्या किशोरी  जी को ईश्वर प्रदत्त प्रतीत होता है ।

हिंदू धर्म के गौर ब्रामहिन परिवार में आपका का जन्म दिनांक १३ जुलाई १९९५ (13 July 1995) दिन गुरुवार को पश्चिम बंगाल, कोलकाता में पिता श्री शिव शंकर शर्मा और माता श्रीमती सोनिया शर्मा के आँगन में हुआ। जया किशोरी जी की छोटी बहन चेतना शर्मा जी भी जानी मानी कथाकार हैं ।

किशोरी जी की मुख्य शिक्षा-दीक्षा श्री शिक्षायतन कालेज कोलकाता और महादेवी विरला वर्ल्ड एकदेमी कोलकाता वेस्ट बंगाल में हुई । किशोरी जी कामर्स ग्रेजुएट की डिग्री से सुसज्जित हैं ।

आपकी पसंदीदा गायक कलाकार आशा भोंसले और पसंदीदा राजनेता वर्तमान यशस्वी प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी हैं ।  

किशोरी जी बचपन से ही भजन गायन में निपुण रहीं हैं, बचपन में गाए हुए बहुत से भजन आज भी सोशल मीडिया पर पाए जा सकते हैं । जिनमे से कुछ तो यूटूब और अन्य दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफ़ोर्म पर लाखों लाईक्स के साथ ट्रेंड करते पाए जा सकते हैं। 

रोचक तथ्य

·      सात वर्ष की छोटी सी आयु में कोलकाता के वसंत महोत्सव पर्व पर आयोजित सत्संग में जया किशोरी ने प्रथम बार आम जनमानस के बीच गाया था  

·      दस वर्ष की आयु में उनके द्वारा किया गया सुंदर कांड का पाठ आकर्षण का केंद्र रहा जिसे जनता का भरपूर प्यार मिला।

·      जया किशोरी के प्रारम्भिक उपदेशक पंडित गोविंदराम मिश्रा थे, बाद में स्वामी रामसुख दास और पंडित विनोद कुमार जी का भी स्नेह संरक्षण प्राप्त हुआ।  

·      बीस से ज़्यादा अलबम में जया किशोरी जी ने अपनी आवाज़ दी है।

·      जयकिशोरी के हिट्स में कुछ सबसे प्रसिद्ध एल्बमों - शिव स्तोत्रसुंदरकांडमेरे कान्हा कीश्याम थारो खाटू प्यारेदीवानी में श्याम की और शामिल हैं।

नोट:

  1. जया किशोरी जी के जीवन और कार्यक्षेत्र से सम्बंधित जानकारी विभिन्न वेब्सायट पर प्रकाशित है और इंटर्नेट पर उपलब्ध है, यदि कोई तथ्य या जानकारी ग़लत प्रकाशित है तो या भुलचूक प्रतीत हो तो कृपया infoatserviceshousedotin पर ईमेल द्वारा सूचित करें।
  2. वेबसाईट पर दिखने वाले सारे फ़ोटो जया किशोरी जी के वेब्सायट (https://www.iamjayakishori.com) से लिया गया है तथा आपत्ति दर्ज कराने पर  तत्काल हटा लिया जाएगा  ।   

फ़ोटो क्रेडिट:www.iamjayakishori.com

अधिक जानकारी हेतु जया किशोरी के विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाईट के लिंक नीचे दिए हुए हैं।

फ़ेसबुक लिंक  इंस्टग्राम लिंक  ट्वीटर लिंक  स्पॉटिफ़ाई लिंक यूटूब लिंक

जया किशोरी के वेबसाईट का लिंक