इंग्लैंड यानी ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन?

बोरिस जॉन्सन अपने प्रधानमंत्रीत्व काल के दौरान घोटालों की एक लम्बी श्रृंखला से घिरे हुए थे, जिसमें न केवल योन उत्पीड़न बल्कि डाउनिंग स्ट्रीट में COVID लॉकडाउन के दौरान हुई पार्टियों भी रही, जिसमें बाद में पुलिस द्वारा उन पर जुर्माना लगाया गया था।

इंग्लैंड यानी ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन?
फ़ोटो सोर्स: self fabricated with help of https://images.google.com

ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन??

सूक्ष्म विश्लेषण

   ऋषि सनक

  1. लिज़ ट्रस
  2. जेरेमी हंट
  3. नादिम ज़हावी
  4. पेनी मोर्डौंट
  5. बेन वालेस

 यौन उत्पीड़न के आरोपों से ग्रसित ब्रिटेन की मौजूदा सरकार के प्रधानमंत्री और कन्सर्वटिव पार्टी के अध्यक्ष बोरिस जानसन ने आज यह कहते हुए इस्तीफ़ा दे दिया कि “दुनिया का सबसे बेस्ट जॉब छोड़ते हुए दुखी हूँ” । जॉनसन अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान घोटालों की एक लम्बी श्रृंखला से घिरे हुए थे, जिसमें न केवल योन उत्पीड़न बल्कि डाउनिंग स्ट्रीट में COVID लॉकडाउन के दौरान हुई पार्टियों भी रही, जिसमें बाद में पुलिस द्वारा उन पर जुर्माना लगाया गया था।

अब आगे सवाल यह है कि ब्रिटेन के प्रधंमांत्री के रूप में कौन शपथ लेगा या प्रधंमांत्री की रेस में सबसे आगे कौन हैं ! पीछे के घटनाक्रम, रजनेताओं की उपलब्धियों, और कंज़रवेटिव पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं की सूची पर ध्यान से नज़र डालें, या योन उत्तपीड़न की घटनाओं और इस्तीफ़े की कड़ियों पर नज़र दौड़ाए तो भूतपूर्व त्रिजरी प्रमुख (Chief Secretary to the Treasury) जिन्होंने मंगलवार (पाँच जुलाई २०२२) और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जविद के साथ इस्तीफ़ा दिया था, प्रधानमंत्री रेस में सबसे आगे दिख रहे हैं । कारण कि उनके इस्तीफ़े के मज़मून, सरकार में उनकी वरिष्ठतम होने की उपलब्धी, जनता और सरकार में उनकी मज़बूत पकड़ और पूर्व में ब्रिटेंनी जनता और व्यापारियों के हित में किए हुए कार्य उन्हें प्रधंमांत्री की गद्दी का हक़दार बनाती है। आइए संक्षिप्त में क्रमशः इस रेस में प्रतिभागियों के उपलब्धियों पर नज़र दौड़ाते हैं:

 

1.  ऋषि सनक (Rishi Sunak)

      (father-in-law) N. R. Narayana Murthy 

ऋषि सनक के प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे रहने की मुख्य वजहें:

1.  2020 में होटेल उद्धयोग हेतु एक स्कीम “ईंट आउट टू हेल्प आउटEat Out to Help Out Scheme (EOHO Scheme)  नामक एक योजना शुरू की इसके लिए १५ हज़ार करोड़ की मदद की।

2.  कोरोना (Covid-19),कोविड-19 काल के दौरान देश को आर्थिक मंदी से सफलतापूर्वक उबारा और सभी वर्गों को खुश किया ।

3.  कर्मचारियों और स्वरोजगार वाले लोगों को अगस्त 2021 में दो लाख की सहायता राशि दी ।

4.  ब्रिटेन में कोरोना की वर्तमान लहर के दौरान समूचे टूरिज्म इंडस्ट्रीज को 10 हजार करोड़ का पैकेज दिया।

  2. लीज ट्रस (Liz Truss)

1.  46 वर्षीय लिज़ ट्रस का पूरा नाम Mary Elizabeth Truss । वे 2010 से साउथ वेस्ट नॉर्थफोक सांसद है। लिज़ फॉरेन कॉमन वेल्थ एंड डेवलपमेंट अफेयर्स सेकेट्री हैं । 46 साल की लिज़ ट्रस 2 साल इंटरनेशनल ट्रेड सेक्रेटरी पी रही हैं । इस साल लिज़ ट्रस काफ़ी पापुलर रही है। पिछले साल उन्हें यूरोपियन यूनियन से बातचीत का अहम जिम्मा सौंपा गया था।

2.  इसके अलावा ये पूर्व प्रधानमंत्री डेविड केमरूँन के कैबिनेट में अहम पदों पर कार्य कर चुकी हैं।

     3.  जेरेमी हंट (Jeremy Richard Streynsham Hunt )

1.  ये 2020 से स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल चयन समिति के अध्यक्ष हैं।

2.  55 साल की फॉरेन सेक्रेट्री 2019 चुनाव में दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता रहे । जेरेमी हंट की पब्लिक इमेज बेदाग रही है । पार्टी के लोगों को विश्वास है कि जेरेमी बिना किसी कंट्रोवर्सी पैदा किए गंभीरता के साथ सरकार चलाएंगे ।

3.  इन्होंने इससे पहले कैबिनेट में 2010 से 2012 तक संस्कृति, ओलंपिक, मीडिया और खेल राज्य सचिव के रूप में कार्य किया ।

        4.  नादिम ज़हावी (Nadhim Zahawi)

1.  बोरिस जानसन ने नादिम ज़हावी को 5 जुलाई 2022 को राजकोष चांसलर के रूप में नियुक्त किया हैं । ये इराकी मूल के ब्रिटिश राजनेता हैं।

2.  ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद जानसन ने ज़हावी भी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है। पीएम के दावेदारों में से नादिम ज़हावी भी कुछ अलग है । दरअसल नादिम बचपन में इराक से बतौर शरणार्थी ब्रिटेन आए थे । 2010 मैं वे पहली बार सांसद बने । हाल ही में इहोंने कहा था अगर मैं ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाता है मेरी खुशनसीबी होगी ।

         5.  पेनी मोर्डौंट (Penny Mordaunt)

1.  पूर्व डिफेंस मिनिस्टर पेनी मोर्डौंट भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में कड़े दावेदार हैं । पेनी को पिछले चुनाव में हंट का समर्थन करने के लिए जानसन ने अपने सरकार से हटा दिया था ।

2.  पेनी यूरोपियन यूनियन छोड़ने का समर्थन करने वालों में आगे थी । जब ब्रिटेन में यूरोपीय यूनियन छोड़ने का मुद्दा गरमाया हुआ था तो पेनी ने एक इवनिंग टीवी शो में भाग लिया था जिसमें उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी ।

          6.  बेन वालेस (Ben Wallace)

1.  बेन वालेस 24 July 2019 से डिफेंस मिनिस्टर हैं । ये ब्रिटिश रॉयल आर्मी भी रह चुके हैं। रूस यूक्रेन जंग में ब्रिटेन के रुख को लेकर की चर्चा में आए । यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाने में उनका अहम रोल है।

2.  1999 में उनका राजनीतिक सफर शुरू हुआ और 2005 में सांसद बने । 2016 में बेन होम सिक्योरिटी मिनिस्टर भी रहे थे ।

अब ये भविष्य के गर्त में है कि वास्तव में बोरिस जानसन की बेस्ट जॉब किस ब्रिटेनी राजनेता को मिलती है। प्रबल सम्भावना है की ऋषि सनक को प्रधानमंत्री पद पर आसीन किया जायँ जिनके श्वसुर N. R. Narayana Murthy (father-in-law) हैं।