क्या है डॉ गुरप्रीत कौर (भगवंत मान की पत्नी) की उम्र, परिवार, जीवनी और बहुत कुछ

48 वर्षीय भगवंत मान ने हरियाणा के पिहोवा की रहने वाली 32 वर्षीय (as on 2022) डाक्टर गुरप्रीत कौर से शादी रचा लिए ।आम आदमी पार्टी (आप) (Aam Aadmi Party) के मुखिया - दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) के साथ वरिष्ठ आप पदाधिकारी और रजयसभा सांसद राघव चड्ढा और आप पार्टी के मुख्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह शादी समारोह आयोजित हुआ जिसमें गिने चुने और कुछ ख़ास रिस्तेदारों शामिल हए। इस बहुचर्चित शादी में भगवंत मान की मां, बहन, कुछ रिश्तेदार और दोस्त समेत परिवार के करीबी सदस्य ही शामिल रहे

क्या है डॉ गुरप्रीत कौर (भगवंत मान की पत्नी) की उम्र, परिवार, जीवनी और बहुत कुछ
फ़ोटो सोर्स लिंक : साभार ट्वीटर हैंडल ओफ़ Dr. Gurpreet Kaur (मुख्यमंत्री भगवंत मान की पत्नी)

आज यानी गुरुवार (7 जुलाई) को शादी से पहले, डाक्टर गुरप्रीत कौर ने अपने ट्विटर पर नीले रंग के सूट में एक खूबसूरत तस्वीर साझा की। फोटो प्री-वेडिंग सेरेमनी की लग रही है। उन्होंने लिखा, "दिन शगना दा चड्या (शुभ दिन यहाँ है)।"

 अपने ख़ास मित्रों सहित गिने चुने चुनिंदा आमंत्रित लोगों के साथ एक बेहद साधारण और निजी समारोह में पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री 48 वर्षीय भगवंत मान ने हरियाणा के पिहोवा की रहने वाली 32 वर्षीय (as on 2022) डाक्टर गुरप्रीत कौर से शादी रचा लिए।

आम आदमी पार्टी (आप) (Aam Aadmi Party) के मुखिया - दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) के साथ वरिष्ठ आप पदाधिकारी और रजयसभा सांसद राघव चड्ढा और आप पार्टी के मुख्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह शादी समारोह आयोजित हुआ जिसमें गिने चुने और कुछ ख़ास रिस्तेदारों शामिल हए। इस बहुचर्चित शादी में भगवंत मान की मां, बहन, कुछ रिश्तेदार और दोस्त समेत परिवार के करीबी सदस्य ही शामिल रहे ।

 ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री मान ने अपनी पहली पत्नी इंद्रप्रीत कौर को 2015 में तलाक दे दिया था। पहली शादी से उनके दो बच्चे हैं - बेटी सीरत कौर मान (21) और बेटा दिलशान सिंह मान (17)। दोनों बच्चे मार्च में भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे ।

जानिए

डॉ गुरप्रीत कौर (भगवंत मान की पत्नी) उम्र, परिवार, जीवनी और बहुत कुछ

  • उपनाम: गोपी असली नाम गुरप्रीत कौर

  • जन्म तिथि वर्ष, 1990 आयु (2022 तक) : 32 वर्ष

  • गृहनगर(hometown): पिहोवा, हरियाणा
  • पेशा (profession) : डॉक्टर

  • चर्चा का कारण : पंजाब के सीएम भगवंत मन्नू की दूसरी पत्नी बनाने के लिए
  • राष्ट्रीयता: भारतीय
  • कॉलेज / विश्वविद्यालय: एमएम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (एमएमआईएमएसआर), मुलाना (अंबाला), हरियाणा

  • शैक्षिक योग्यता: एमबीबीएस MBBS(Gold medlist स्वर्ण पदक विजेता)

  • धर्म: सिख धर्म

  • पिता - इंद्रजीत सिंह नट (किसान, मदनपुर गांव, पंजाब के सरपंच के रूप में कार्यरत)

  • माता - राज हरजिंदर कौर

     

    रोचक तथ्य : क्या आप जानते हैं

  1. गुरप्रीत कौर और भगवंत मान की उम्र में 16 साल का अंतर है।
  2. भगवंत मान की पहली पत्नी, इंद्रप्रीत कौर, से दो बच्चें हैं , दिलशान मान और सीरत कौर मान के साथ (United States) संयुक्त राज्य में रहती हैं

  3. मार्च 2022 में पंजाब के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप भगवंत मान के शपथ समारोह में शामिल हुए थे दोनो बच्चे शामिल हए थे ।
  4. कथित तौर पर, चुकिं 2015 में भगवंत मान का डिवोर्स हो गया था, अतः मान की माँ चाहती थीं कि उनकी दूसरी शादी हो जाए। इस शादी को अंजाम तक पहचाने में हरपाल कौर और बहन मनप्रीत कौर की भूमिका अहम थीं, जिन्होंने गुरप्रीत कौर को मन के लिए दुल्हन के रूप में चुना, और आज शादी के बंधन में बांध दिया ।

हरि बोल आनंद की तरफ़ से पंजाब के मुख्यमंत्री श्रीमान भगवंत मान और डाक्टर गुरप्रीत कौर को हार्दिक बधाई। आप दोनो का वैवाहिक जीवन सफल और आनंदित रहे।

मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने अपने शुभकामना संदेश में लिखा है: "भगवंत मान और गुरप्रीत भाभी को विवाह की ढेरों शुभकामनायें। आप दोनों को भगवान खूब खुश रखे और दुनिया की सारी ख़ुशियाँ दें।"

#is bhagwant mann married #is arranged marriage legal #who is bhagwant mann wife

आध्यम जगत के आधुनिक मीराबाई " जया किशोरी के के विषय में पढ़ने योग्य जानकारी के लिए क्लिक करें

सुधीर चौधरी के इस्तीफ़े की जानकारी के लिए ये देखें

Source of basic fact collection:starsunfoldeddotcom