फेसबुक पर किसने ब्लॉक किया है? ऐसे जाने

आपको फेसबुक पर किसी ने ब्लॉक किया है, तो आप इसका सीधे पता नहीं लगा सकते, क्योंकि फेसबुक आपको इसकी इजाज़त नहीं देता और ना हाई इसके बारे में कोई नोटिफिकेशन देता है न कोई मेल भेजता है। फेसबुक पर ब्लॉक होने का मतलब है कि आपको ब्लॉक करने वाले अकाउंट से आगे की कोई फ़ीड, या स्टेट्स अपडेट, स्टोरी कुछ भी दिखेगा । सीधे शब्दों में आप फ़ेसबुक (Facebook.com) के माध्यम से उस मित्र संपर्क नहीं कर सकते ।

फेसबुक पर किसने ब्लॉक किया है?  ऐसे जाने
Illustration image of facebook blocked person.

कैसे पता करें कि आपको ब्लॉक किया गया है?

(How to know if you’re blocked?)

आजकल सोसल मीडिया, ख़ासतौर से फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, यूटूब चैनेल्स, लिंकड-इन, कूँ अप्प, वाट्सअप्प और ऐसे ही बहुत से अन्य प्लेटफ़ोर्म मौजूद हैं, जहाँ अपने निकटम व्यक्ति को पा सकते हैं या आप आपके अपने मित्र द्वारा की गयी कोई भी गतिविधि बड़ी आसानी से मात्र कुछ सेकेंड में जान सकते हैं । ऐसे में मज़ा किरकिरा तब हो जाता है जब आपके किसी मित्र ने आपको अपने पर्सनल अकाउंट में ब्लॉक कर दिया हो या आप अपने मित्र के गतिविधि को नहीं जान पा रहे हैं।        

अगर आपको फेसबुक पर आपके किसी मित्र ने ब्लॉक किया है, तो सामान्यतः आप इसका पता नहीं लगा सकते, क्योंकि फेसबुक आपको इसके बारे में न कोई नोटिफिकेशन देता है न कोई मेल । फेसबुक पर ब्लॉक होने का सीधा सा मतलब है कि आपको ब्लॉक करने वाले मित्र के अकाउंट से भविष्य का कोई फ़ीड, या स्टेट्स अपडेट प्राप्त नहीं होगा । आप फ़ेसबुक साइट के माध्यम से उस मित्र संपर्क नहीं कर सकते ।

हाँ तो अगर आपको लगता है कि आपके मित्र या मित्रि (गर्ल फ़्रेंड) या अन्य किसी ने फ़ेसबुक पर आपको ब्लॉक कर दिया है, तो यह सुनिश्चित रूप से जानने के कुछ तरीके और संकेत यहां (हरि बोल आनंद ही आनंद) पर दिए जा रहे हैं गए हैं, जिसे आप आज़मा सकते है, । ध्यान रहे कि ब्लॉक या अनब्लॉक का ये कोई अचूक तरीक़ा नहीं है, अपने विवेक का इस्तेमाल भी ज़रूरी है –

1.  क्या आप उस ब्लॉक करने वाले फ़्रेंड को अब भी टैग कर कर सकते हैं? (Can you still tag him/her/them?)

अगर आपको फेसबुक पर किसी के मित्र द्वारा ब्लॉक किया गया है, तो आप उसे अपने किसी पोस्ट में, (फोटो, , वीडियो या किसी भी पोस्ट आदि में टैग नहीं कर पाएंगे। जब भी आप उन्हें टैग करने का प्रयास करेंगे तो कोई त्रुटि संदेश भी नहीं होगा, बस जब आप इसे खोजेंगे तो उनका नाम विकल्प के रूप में प्रकट नहीं होगा।

संदेह का लाभ: केवल इस एक संकेतक द्वारा किसी निष्कर्ष पर न पहुंचें, क्योंकि यदि आप फेसबुक पर किसी को टैग करने में नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उनकी गोपनीयता सेटिंग्स न केवल आपको बल्कि किसी को भी सामान्य रूप से टैग करने की अनुमति (Permision) नहीं डिसेबल किया हैं ।

2. Facebook के माध्यम से उन्हें किसी ईवेंट में आमंत्रित करने का प्रयास करें (Try inviting them to events via Facebook)

अगर आपको लगता है कि फेसबुक पर किसी ने आपको ब्लॉक किया है, तो टैगिंग टेकनिक की ही तरह, आप उन्हें फेसबुक इवेंट (इन-पर्सन इवेंट, या ऑनलाइन इवेंट) में इन्वाइट यानी आमंत्रित नहीं कर पाएंगे।

संदेह का लाभ: फेसबुक इवेंट पर किसी को इन्वाइट करने में सक्षम नहीं होना, उनकी गोपनीयता सेटिंग्स का परिणाम भी हो सकता है यानी परवेसी सेट्टिंग में इन्विटेसन ऑप्शन डिसेबल हो, जो उन्हें किसी को भी फेसबुक आमंत्रण भेजने की अनुमति नहीं देता है या विशेष खाता हटा या निष्क्रिय कर दिया गया भी हो सकता है ।

3. फेसबुक सर्च बॉक्स में उनका नाम खोजें (Search for their name on Facebook Search)

फ़ेसबुक ब्लाक्ड करने वाले मित्र का पता लगाने का सबसे आसान और सीधा तरीका है कि उस व्यक्ति का नाम फ़ेसबुक सर्च बॉक्स में टाइप करें और सर्च करें कि ब्लॉक करें वाले मित्र का नाम फ़ेसबुक दिखता है या नहीं जिसके बारे में आपको जानना  है या लगता है कि उसने आपको ब्लाक्ड कर दिया है और देखें कि क्या वो मित्र फ़ेसबुक सर्च सुझावों में दिखाई देता है तो ठीक वरना हो सकता है कि उसने आपको ब्लॉक किया हो ।

ब्लॉक करने वाले का पहला नाम, पूरा नाम या यूज़र नेम टाइप करें  करने जैसे अन्य विकल्पों को आज़मा सकते हैं। यदि आप अभी भी उनका नाम नहीं देखते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपके मित्र ने आपको ब्लॉक कर दिया गया है

 

संदेह का लाभ: यदि आप किसी अकाउंट  की खोज करने का प्रयास कर रहे हैं और यह फेसबुक फ़ेसबुक सर्च बॉक्स  उनका नाम शो या प्रकट नहीं करता  है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने आपको ब्लॉक ही  किया किया है। संभावना यह भी हो सकती है कि उन्होंने अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया हो, या अस्थायी रूप से अकाउंट  निष्क्रिय कर दिया हो, जिससे उनका अकाउंट सर्च बॉक्स में दिखाई न दे रहा हो।

4.  अपने किसी अन्य म्यूचूअल फ़्रेंड से कन्फ़र्म प्राप्त करें (Get confirmation from a mutual friend)

ये विधि ये जानने का अचूक तरीका है कि क्या आपको आपके किसी मित्र ने वास्तव में आपको ब्लॉक किया है । अपने एक म्यूचूअल मित्र से इस बात की पुष्टि करें ।

तर्क सरल है, कि यदि म्यूचूअल फ़ेसबुक मित्र उसकी प्रोफ़ाइल देखने में सक्षम है और आप नहीं देख सकते हैं, तो यह बहुत हद मतलब है,  कि आपको अवरुद्ध यानी ब्लॉक कर दिया गया है।

संदेह का लाभ: यदि आप किसी फ़्रेंड की प्रोफ़ाइल नहीं देख पा रहे हैं, लेकिन आपका दूसरा फ़ेसबुक फ़्रेंड प्रोफ़ायल देख सकता है, तो यह निश्चित है कि आपको ब्लॉक (अवरुद्ध) किया गया है।

फिर भी आप संदेह का लाभ दे सकते हैं कि संभवतः  आप किसी अन्य कारण या मित्र यूज़र किसी गलती से आप ब्लॉक हो गए होगे , लेकिन इस तथ्य को देखते हुए कि किसी को ब्लॉक करने के लिए, आपको पहले उनकी प्रोफ़ाइल पर जाने की आवश्यकता है, फिर "3 डॉट्स" आइकन पर क्लिक करने , और फिर ब्लॉक करने के ऑप्शन का चयन गलती से हुआ हो फिर भी , अपने स्तर पर इस बात की पुष्टि करें । हालाँकि इसकी संभावना बहुत कम है कि कोई को गलती से ब्लॉक हो ।

5. Messenger में पिछली बातचीत का रेकर्ड चेक करें (Check the previous conversations in Messenger)

अगर आपके किसी दोस्त ने आपको ब्लॉक किया है तो फेसबुक मैसेंजर आपको हिंट दे सकता है। इसे जांचने के लिए, मैसेंजर सेक्शन में जाएं, ड्रॉप-डाउन मेनू में see all पर क्लिक करें और फिर पहले की हुई बातचीत के रिकार्ड्स देखें, ।

अगर आपको ब्लॉक कर दिया गया है, तो उनकी प्रोफ़ाइल इमेज लोड नहीं होगी और आपको एक ग्रे (नोन क्लिकेबल) आइकन दिखाई देगा । आप उनकी प्रोफ़ाइल देखने के लिए उनके नाम पर क्लिक नहीं कर पाएंगे ।

साथ ही, आप उन्हें कोई मैसेज या संदेश नहीं भेज पाएंगे क्योंकि फेसबुक में अस्थायी error यानी त्रुटि देगा ।

संदेह का लाभ: एक बार फिर, फेसबुक मैसेंजर पर किसी को मैसेज न भेज पाने का मतलब यह हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपना अकाउंट डिलीट या डिएक्टिवेट कर दिया है। तो पुख़्तातौर पर पुष्टि के लिए, आपको इसे किसी भी अन्य उपरोक्त विधियों के साथ जांचना होगा।

कैसे देखें कि फेसबुक पर आपको किसने ब्लॉक किया है?

( How to see who blocked you on Facebook? )

अबतक कोई ज्ञात स्रोत नहीं है या फ़ेसबुक ने ऐसा कोई उपाय नहीं सुझाया है किब्लॉक करने वाले लोगों की सूची प्राप्त हो, जिन्होंने आपको Facebook पर ब्लॉक किया है। यदि आपको संदेह है कि आपको किसी मित्र ने ब्लांक यानी अवरुद्ध कर दिया है और इसके बारे में निश्चित होना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए कम से कम दो तरीकों का  परीक्षण करके इस बात की पुष्टि प्राप्त कर सकते हैं ।

सीधा सा तर्क है कि , अगर आप फेसबुक सर्च के जरिए किसी को नहीं ढूंढ पा रहे हैं, उन्हें टैग नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन आपका कोई अन्य म्यूचूअल मित्र या फ़्रेंड उसे देख पा रहा है, टैग कर सकता हैं, तो यह लगभग तय मानिए कि आप अपने मित्र द्वारा ब्लॉक हो गए हैं।

निश्चित रूप से जानने का एक और तरीका है कि उक्त व्यक्ति से सीधा या अन्य किसी माध्यम से संपर्क किया जाए और पता लगाया जायँ

आइए आगे, आप हो गए हैं ब्लॉक तो अब आगे क्या करें So you’re blocked, what’s next?

इसे सुनिश्चित करने के लिए कि आपको फेसबुक पर आपके किसी मित्र द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है, तो आप किसी वर्तमान फ़्रेंड के माध्यम से उनसे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं, इसके बारे में बात कर सकते हैं और इसका कारण का पता कर सकते हैं। सावधान रहें, आपको ऐसा तभी करना चाहिए जब आप किसी बुरे स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हों जैसे:

अनदेखा किया जाना, कुछ आउट-ऑफ-द-वर्ल्ड या पूरी तरह से अनुचित बेकार सा स्पष्टीकरण और फिर __________वर्तमान दुराग्रह यानी संघर्ष का आगे जारी रहना या बढ़ना

 

या आप इसे भूलकर आप आगे बढ़ सकते हैं। खुद जिएँ , उनके फैसले का सम्मान करते हुए उन्हें भी जीने दें।

याद रखें, ब्लॉक किए जाने का मतलब हमेशा यह नहीं होता, कि समस्या का कारण केवल आप ही हैं। संभावना ये भी हो सकता है, कि  जिसने आपको ब्लॉक किया है, उसने फ़ेसबुक चलाना बंद कर दिया हो या अब कम यूज करता हो, या उसे अपना मतलब साधने के लिए  कोई दूसरा अच्छा बकरा मिल गया हो ।

आगे पढ़े :

झटपट, फटाफट और सारगर्वित जानकारी