Current Affairs Summery #30072022

One of the most important sections in competitive exams such as UPSC, SSC, Bank, and other Government Exams.

Current Affairs Summery #30072022

भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड के किसके साथ विलय को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है?


भारत संचार निगम लिमिटेड - भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड के भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ विलय को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है. भारत संचार निगम लिमिटेड सरकार की कार्यकारी शाखा के रूप में काम करेगी और संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास होगा.

किस देश ने हाल ही में हान कुआंग सैन्य अभ्यास 2022 का आयोजन किया है?


ताइवान - ताइवान ने हाल ही में हान कुआंग सैन्य अभ्यास का पहला चरण हाल ही में संपन्न हुआ और इसका दूसरा चरण 25 जुलाई, 2022 को शुरू हुआ है. इस अभ्यास में ताइवान की सेना की सभी शाखाएं शामिल हैं.


किस देश के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया है?


यूक्रेन - यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को हाल ही में विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है. संकट के समय में विंस्टन चर्चिल और ज़ेलेंस्की की तुलना करने के बाद, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जुलाई, 2022 को यह पुरस्कार प्रदान किया है.


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में कितने देशो को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया है?


3 देशों - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में 3 देशों (उज्बेकिस्तान, कंबोडिया और आइवरी कोस्ट) को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया है. इसके साथ ही आईसीसी के सदस्य देशों की कुल संख्या 108 हो गई है जिसमें 96 एसोसिएट सदस्य हैं.


किस राज्य के प्रसिद्ध साहित्यकार अतुलानंद गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया है?


सम - असम के प्रसिद्ध साहित्यकार अतुलानंद गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया है. गोस्वामी को एक लघु कथाकार, एक साहित्यकार और एक उत्कृष्ट उपन्यासकार के रूप में जाना जाता था. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.


कौन सी खिलाडी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल की ध्वजवाहक होगी?


पीवी सिंधु - पीवी सिंधु खिलाडी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल की ध्वजवाहक होगी. ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को ध्वजवाहक बनाने की उम्मीद थी लेकिन विश्व चैम्पियनशिप में लगी 'ग्रोइन' चोट के कारण उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा.


एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नादर लगातार कौन से वर्ष भारत की सबसे अमीर महिला रही है?


दुसरे वर्ष - एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नादर लगातार दुसरे वर्ष भारत की सबसे अमीर महिला रही है. उन्होंने वर्ष 2021 में अपने नेटवर्थ में 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 84,330 करोड़ रुपये के साथ भारत में सबसे अमीर महिला के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है.


विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में किस देश ने सबसे अधिक 33 पदक जीते है?


मेरिका - अमेरिका के यूजीन और ओरेगोन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 18वे संस्करण में अमेरिका के खिलाड़ियों ने 33 पदक जीते है. अमेरिका ने सबसे ज्यादा गोल्ड (13), सिल्वर (9) और ब्रॉन्ज (11) मेडल अपने नाम किए है

पिछले दिनों के करेंट अफेयर्स सारांश